Thursday, March 28, 2019

LOST.DIR Folder क्यू EXTERNAL CARD में Create होता है। What is LOST.DIR Folder. Why Create LOST.DIR Folder in SD Card.

LOST.DIR folder क्या है ?


क्या आप जानते है, LOST.DIR folder क्या है और यह क्यू आपके mobile के SD Card में Automatically Create होता है।
अगर नहीं जानते तो यह जानना आपके लिए जरूरी है, क्यू की आप जब इस Folder को Delete कर देते है तो ये Automatically फिर से Create हो जाती हैं।
जब आप इसे Delete करते है, और mobile को Off करने के बाद जैसे ही on करते ये Folder फिर से आपके सामने Show होने लगती है।
LOST.DIR Folder क्या है? What is LOST.DIR Folder.
जब आप Internet से कुछ Download करते है और किसी वजह से वो Cut जाता है या आपका mobile switch off हो जाता है तो उस वक़्त जितने भी Downloading की गई फ़ाइल इस Folder में जा कर Save हो जाती है, यहाँ तक की आप अपने मोबाइल से किसी को कोई file , Songs, videos या कोई Data send करते है और उस दौरान किसी वजह से आपका mobile Off या Disconnect हो जाता है, तो वो जितनी भी Data Transfer होती है वो LOST.DIR नाम के Folder में save हो जाती है।

  • अगर इसे Delete करे तो कोई Problem होती है?
  • तो दोस्तों अगर आप इसे Delete करते है, तो आपको इस से कोई Problem नहीं होगी।
इसे Delete करने के फायदे

इसे Delete के फायदे भी होते है क्यू की इस folder में आपको आधी अधुरे file मीलेंगे जो आपके Memory को भरने का काम करती है, इस लिए आप इस folder को Delete भी कर सकते है।
इस से आपके Mobile में कोई भी Problem नहीं होगी। तो दोस्तों मुझे उम्मीद है, की आप अब समझ गए होंगे की LOST.DIR Folders क्या है?

आप इसके नाम से ही समझ सकते Lost यानि की जो भी file आधी जाती है, और Cut होने की बाद हमारा जो भी File Lost हो जाता उसे Lost के नाम से जानते है और इस folder का भी नाम कुछ इस प्रकार से ही है LOST.DIR तो आप समझ गए होंगे की यह folder क्या है और किस प्रकार से Menory Card में Create होती है।