Thursday, March 28, 2019

अपने Memory Card से कैसे Delete करे Cache Folder को। How to Delete Cache Folder from your Memory Card

अपने Memory Card से कैसे Delete करे Cache Folder को।

दोस्तों क्या आपको मालूम है की आप के mobile में जितने भी Application है उन सभी के एक Cache folder Automatically Create हो जाते है,और आपके Memory Card को Full करने में इसका 10% का अपना सहयोग रहता है, जी हाँ दोस्तों इस folder की वजह से आपकी मेमोरी भरती है।

अगर आपको यकीन न हो तो आप अपने Device में एक Application को install कर ले जिसका नाम है, "ES File Explore" सायद आप इस ऐप के बारे में जानते हो या आपके Mobile में हो, अगर के पास नहीं है तो यहाँ Click कर के Install कर सकते है,अगर आपने install कर लिए है तो चलिए आगे की process को Follow करते है।
Cache folder को कैसे Delete करे।

तो दोस्तों Cache folder को Delete करने के लिए आपको इस application को open करना होगा।
अब आपके सामने कुछ simple सा interface show होगा वहाँ पर आपको INTERNAL STORAGE पर click करने के बाद ऊपर में search के option में Type करना है,

Cache अब आप देख सकते है, कितने folder वहा Show हो रहे है, अब आपको किसी भी एक पर long press करना है और ऊपर में आपको all select के option पर click कर के सभी को select कर लेना है।

अब आपको निचे में Delete के Option पर जा कर Delete कर देना है।
इसी तरह से आप आप SD CARD पर जा कर Delete कर दे।

Delete करने के बाद आपको फिर से इस ऐप को Open करना है, अब आपको Right Side में Three Dot के सामने एक Search का option show हो रहा होगा उस पर भी click कर के Type करे Cache और सभी को Delete कर दे।

Click Hare


DOWNLOAD ES FILE EXPLORER

अब फिर से इस ऐप में आने के बाद आपको नीचे में "Space Analyse" के option पर click कर दे।
इसके बाद आपको कुछ second wait करना होगा इसके बाद निचे scroll Down करते हुए जाना है, यहाँ पर आपको "Junk Files" में Clean Now का option show होगा उस पर click कर दे।
अब आप को सभी file show होने लगेगा, सभी को Tik कर के select कर ले उसके बाद clean कर click कर दे।
तो दोस्तों अब आप देख सकते है की आपकी memory card में कोई भी cache folder नहीं Show होगी और आपकी कुछ storage खली भी हो गयी होगी।

ES File Explorer File Manager Fetures

  • File Manager and Folder Manager
  • Remote File Access
  • File transfer and File Explorer
  • Library and Other

तो friends आप को यह method कैसा लगा आप आप हमे comment में बता सकते है।