Thursday, March 28, 2019

Google Chrome की ये चार Settings को अभी on करे। Google Chrome's For Important Settings now Enable.

Google Chrome की ये चार Settings को अभी on करे।


अगर आप भी Google chrome का इस्तेमाल करते है, तो इस settings को On कर दे ये आपके बहुत काम आने वाली है। जी हाँ दोस्तों ये settings आपके mobile में बहुत काम करती है।
ये है चार settings.
  1. पहला Passwords
  2. दूसरा Privacy
  3. तीसरा Accessibility
  4. चौथा Site Settings

पहला Passwords

इस option को अगर आप on रखते है, तब आप अपने mobile में जितने भी sites को login करेंगे, सभी की Email id , User Name और Password को अपने पास save कर के रख लेता है, जिससे अगर आप किसी भी Sites की Password भूल जाये तो आप इस option में जा कर password को देख सकते है।

अगर आपके पास बहुत सारे Sites के Account है तब आप अपने Backup के तौर पर सभी Sites के Email id ,user name और password को Pdf में convert कर के रख सकते है।
सभी password को pdf में या कही भी share कर के रख सकते है। जैसे की whatsaap में send कर सकते है।

इसके लिए आपको आपको Top Right Site में three dot पर click करने के बाद आपको Export passwords पर click करने के बाद आपको अपने mobile का पिन या Pattern देने के बाद आपको share करने का option show हो जाएगा। आप simply whatsaap पर share कर सकते है, लेकिन खुद के ही Whatsaap number पर नहीं तो आपकी सारी जानकारी किसी और को send हो जायेगी।

दूसरा Privacy

इसमे आपको बहुत सारे option show होंगें लेकिन जो important है, वही मैं आपको बताने वाला हूँ।
⚫ Security reports को Box पर click कर दे।
इसको on करते है तो Google Detect करता है, Dangers Apps और Sites को और Automatically system को Inform करता है इस तरह से Google Help करता है। इस लिए इस option को enable रखे।

⚫ Protect Browsing के Box पर Tik कर दे।
आपको और आपके Device को Secure यानि की Protect करता है, किसी भी Harmful पहुँचाने वाले sites से जो ज्यादा हमारे लिए Dangers है। इस लिए आप इस option को enable रखे।

⚫ Use Page prediction के Box पर Touch कर दे।
यह option आपके Preload pages को fast load करने का काम करती है। इस लिए आप इस option को भी Enable रखे।

तीसरा Accessibility

Force enable zoom :- इस option को on करने के बहुत फायदे है, जैसे की आप किसी ऐसे sites पर गए है जहाँ पर अगर आप अपने mobile से visit करते है और जब आपको word small लगते है, और आप जब zoom in करते है तब वो zoom न हो तो उस समये आप इस option का इस्तेमाल कर के Zoom in कर सकते है।
बड़ी ही आसानी से तो इस option पर tik कर दे।


चौथा Site Settings

Pop-ups :- इस option को अगर enable कर देते है तो आपके mobile में आने वाले किसी भी pop-ups Advertising को block कर देता है, तो आप इस option को enable यानि की block कर सकते है।
Ads :- अगर आप किसी भी website को visit करते है, तो आपको वाहा पर बहुत सारे Advertisement देखनी पड़ती है, अगर आप चाहते है की, उन सभी ads को न देखे तो आप इस option को Enable कर दे यानि की block कर सकते है।